लोकसभा चुनाव 2019: लखनऊ सीट छोड़ेंगे राजनाथ सिंह…

0
167
केंद्रीय गृहमंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ लोकसभा चुनाव में नई सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। खबर है कि राजनाथ सिंह केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा की जगह नोएडा संसदीय सीट से चुनाव लड़ सकते हैं।
महेश शर्मा को राजस्थान के अलवर भेजा जा सकता है।सूत्रों ने कहा कि पार्टी नेतृत्व और स्थानीय आरएसएस इकाइयों के शुरुआती सर्वेक्षण में गौतम बुद्ध नगर की ग्रामीण आबादी में पार्टी के प्रति गुस्सा था, जो क्षेत्र की कुल आबादी का 35-40प्रतिशत है। संसदीय क्षेत्र में नोएडा और ग्रेटर नोएडा जैसे शहर तो ग्रामीण इलाकों के विधानसभा क्षेत्र खुर्जा, सिंकदराबाद और जेवर आते हैं।
गौतम बुद्ध नगर संसदीय क्षेत्र के 19 लाख मतदाताओं में से 12 लाख मतदाता ग्रामीण इलाके से आते हैं। शहरी मतदाता 7 लाख हैं। यहां मुस्लिम, गुज्जर और जाटों के बाद राजपूतों की संख्या सबसे अधिक है। जातीय समीकरण ने 2017 विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहां की पांच सीटों पर जीत दिलाई थी। पार्टी के तीन विधायक राजनाथ के बेटे पंकज सिंह, बिमला सोलंकी और धीरेंद्र सिंह राजपूत हैं।
उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच गठबंधन को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राज्य में सत्ता विरोधी लहर से बचाने के लिए कई सांसदों को टिकट नहीं देने के अपने आजमाए गए फॉर्मूले के तहत काम कर रहे। बता दें कि महेश शर्मा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां से सपा के प्रत्याशी नरेंद्र भाटी को 2,80,212 मतों के अंतर से हराया था. जबकि बसपा के सतीश कुमार तीसरे स्थान पर रहे थे। लेकिन पार्टी के अंदरुनी सर्वेक्षण में यहां के ग्रामीण इलाकों में महेश शर्मा के प्रति नाराजगी की वजह से ही बीजेपी अब उन्हें अलवर सीट से चुनाव लड़वाने की सोच रही है. उनका जन्म अलवर के मनेठी गांव में हुआ था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here